ताड़ासन के फायदे , नुकसान , कैसे करें एवं अन्य जानकारी – Tadasana Benefits in Hindi


Tadasana Benefits in Hindi :  इस लेख में हम जानेंगे ताड़ासन के फायदे ( Tadasana Benefits ) एवं नुकसान के बारे में ।  ताड़ासन ( Tadasana Yoga ) का अभ्यास करना भी सरल होता है । इस आसन का अभ्यास किसी भी उम्र के लोगों द्वारा किया जा सकता है। इस आसन के अभ्यास से काफी हद तक पोस्चर और संतुलन बनाने में मदद करती है। हर आसन के बहुत से प्रकार एवं उसके अपने आप में गुण होते हैं । किसी से तनाव दूर होता है तो किसी से मांसपेशियां मजबूत होती है एवं आदि बहुत सी समस्याओं का समाधान होता है।

इन्हीं आसनों में से एक है ताड़ासन   ( Tadasana Pose) जिसके रोजाना अभ्यास से कई फायदे होते हैं आईए जानते हैं की ताड़ासन के फायदे( Benefits of Tadasana) ,  ताड़ासन कैसे करें ( Tadasana Steps ) ,  ताड़ासन के सावधानियां ( Tadasana Precautions ) एवं नुकसान एवं अन्य जानकारी के बारे में ।


ताड़ासन क्या है ( Tadasana in Hindi )


ताड़ासन  ( Tadasana Yoga) शब्द संस्कृत के दो शब्दों के मेल से बना हुआ है जिसमें ताड़ का मतलब पर्वत और आसन का अर्थ योग मुद्रा होता है । इस आसन का अभ्यास करते समय शरीर की मुद्रा पर्वत के समान सीधी एवं स्थिर सी दिखाई देती है ।
इन्हीं कारणों से इस योगासन को माउंटेन पोज ( Mountain Pose ) भी कहा जाता है ।
इस आसन का अभ्यास किसी भी उम्र के इंसान द्वारा की जा सकती है।
आईए अगले भाग में जानते हैं ताड़ासन के लाभ ( Tadasana Benefits) के बारे में :

यह लेख भी पसंद आएंगे : पहलवान जैसी ताकत देती है यह एक्सरसाइज , जानिए पूरी जानकारी


ताड़ासन के फायदे – Benefits of Tadasana Pose or Mountain Pose in Hindi


नियमित रूप से एवं सही प्रकार से इस आसन ( Tadasana Yoga )  का अभ्यास करने से शरीर को बहुत से प्रकार के लाभ होंगे ( Tadasana Benefits) ।  जिसमें से कुछ इस प्रकार है –


1) पोस्चर में सुधार
एक परफेक्ट बॉडी पोस्चर के लिए ताड़ासन ( Tadasana Pose ) एक अच्छा योग है । जो लोग बहुत देर तक एक ही जगह बैठकर काम करते हैं  उनको कुछ समय निकालकर इसका रोजाना अभ्यास करना चाहिए जिससे कमर दर्द आदि की समस्या न बनने पाए। इस आसन के नियमित अभ्यास से शरीर को स्थित रूप से खड़ा करने में काफी मदद मिलती है।


2) पीठ के दर्द –
यह आसान पीठ के दर्द को कम करने में काफी लाभदायक होता है। इसके सही प्रकार के अभ्यास से पीठ के दर्द को कम कर सकतें हैं।
ताड़ासन का अभ्यास करते समय शरीर को ऊपर की ओर स्ट्रेच करना होता है जिससे कमर दर्द में भी  मदद मिलती है ।


3 )  लंबाई बढ़ाने में मदद (  Tadasana for height )
वैसे तो शरीर की लंबाई खान – पान एवं जेनेटिक पर भी निर्भर करती है लेकिन अगर कम उम्र में अगर इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास किया जाए तो लंबाई बढ़ाने में से काफी मदद मिल सकती है। यह एक्सरसाइज बच्चों की हाइट बढ़ाने में काफी प्रभावी है । इस एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय पूरी बॉडी स्ट्रेच होती है जिससे लंबाई बढ़ाने में काफी मदद मिलती है ।


4) घुटनों के दर्द में मदद ( Tadasana for Knee )
ताड़ासन घुटनों के रोग में भी  लाभदायक है लेकिन ध्यान रहे  अगर आपके घुटनों में दर्द है तो इस आसन का अभ्यास करते समय अपने तलवों को जमीन पर रखकर ठीक प्रकार से  अभ्यास करना है और पैर की उंगलियों पर नहीं खड़ा होना है ।

5) तनाव को कम करें
जैसा कि कहा जाता है कि आप योग से खुद को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रख सकते हैं। इन्हीं में ताड़ासन ( Tadasana Yoga) एक प्रभावी योग  है। इसके अभ्यास से दिमाग में स्वस्थ रक्त संचार होता है जिससे कि सभी अंग सही प्रकार से कार्य करते हैं।  इससे दिमाग शांत और एकाग्र होता जाता है ।


ताड़ासन कैसे करें – Tadasana Steps  in Hindi  :


1)  सबसे पहले इस आसन के लिए सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच कुछ दूरी रखें ।
2) अब गहरी सांस भरते हुए दोनों हाथों को पूरी तरह ऊपर उठाएं एवं हाथों की उंगलियों को आपस में बांध कर बॉडी को स्ट्रेच करें ।
3) एड़ी को उठाते हुए अब अपने पैरों की उंगलियों के बल पर खड़े हो जाएं।
4) अब स्ट्रेच को महसूस करें एवं इस अवस्था में थोड़ी देर तक रुके रहें ।
5) इस आसन को 5-10 बार दोहराएं ।

girl doing tadasana yoga for tadasana benefits , benefits of tadasana tadasana steps tadasana pose
credit : freepik.com


ताड़ासन के दौरान सावधानियां ( Precautions for Tadasana ) –


ताड़ासन ( Tadasana Pose) करते समय कुछ सावधानियां बरतें नहीं तो नुकसान हो सकता है। आईए जानते हैं उन सावधानियां के बारे में –

1) घुटनों में दर्द वाले लोगों को इस आसन के अभ्यास से बचना चाहिए।
2) रक्तचाप वाली समस्या में इस आसन का अभ्यास न करें।
3) भोजन करने के तुरंत बाद ताड़ासन का अभ्यास नहीं करें ।
4) गर्भवती महिलाओं को ताड़ासन का अभ्यास नहीं करना चाहिए ।
5) पैरों की उंगलियों में चोट या तेज दर्द होने पर ताड़ासन का अभ्यास न करें ।


ताड़ासन ( Tadasana Yoga) करने से पहले इन आसनों का अभ्यास करें –


1) अधोमुख श्वानासन ( Downward-Facing Dog Pose)

2) उत्तानासन (Standing Forward Bend )


ताड़ासन के नुकसान ( Tadasana ke Nuksaan)


इस आसन के अभ्यास के हानि की बात करें तो कोई नुकसान नहीं है लेकिन ध्यान रहे कमर या घुटनें में दर्द होने पर ताड़ासन  के अभ्यास से बचें । साथ ही इसको विधिवत तरीके से अभ्यास करें नहीं तो इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं ।


ताड़ासन ( Tadasana Benefits) कब और कितनी देर करना चाहिए –


ताड़ासन ( Benefits of Tadasana) करने के लिए कोई  निश्चित समय तो नहीं है लेकिन आपको जब  समय मिले इस अभ्यास कर लें । किसी भी प्रकार के योगासन के अभ्यास के लिए प्रातः काल सुबह का समय सबसे उचित माना जाता है । लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि भोजन के तुरंत बाद ताड़ासन का अभ्यास न करें ।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs

[sp_easyaccordion id=”199″]


निष्कर्ष – Conclusion


ताड़ासन ( Tadasana Yoga) एक बेहतरीन आसान है जिसके अनेक लाभ ( Benefits of Tadasana) है। इसके अभ्यास से बहुत से शरीर को लाभ होते हैं । हाइट बढ़ाने से लेकर अन्य तमाम गंभीर बीमारियों को कम करने में ताड़ासन का अभ्यास काफी लाभदायक ( Tadasana Benefits)  साबित होता है ।


हमें आशा है आपको यह लेख ताड़ासन के फायदे ( Benefits of Tadasana) पसंद आई होगी । इस लेख में हमने ताड़ासन क्या  है ( Tadasana in Hindi) ,  ताड़ासन के फायदे( Tadasana Benefits) , ताड़ासन कैसे करें( Tadasana Steps) ,  और सावधानियों के बारे में जाना। अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल पूछना हो या राय देनी हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।  हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल मीडिया पेज को आप फॉलो कर सकते हैं ।


Disclaimer:

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी सलाह की जगह नहीं है। ज्ञानी वेब इसकी पुष्टि नहीं करता , किसी भी चिकित्सा निर्णय, उपचार, डाइट इत्यादि का निर्णय लेने से पहले डॉक्टर की तरह सलाह जरूर लें।

यह लेख भी पसंद आएंगे :पद्मासन के फायदे , नुकसान , कैसे करें एवं अन्य जानकारी 

यह लेख भी पसंद आएंगे :भुजंगासन कैसे करें , फायदे , नुकसान एवं सावधानियां

References: https://www.jagran.com/lifestyle/health-tadasana-benefits-start-your-day-with-tadasana-and-keep-active-and-healthy-23403675.html

Leave a Comment