PDF File को Edit करने के लिए 10 Best Free Software

PDF Documents design करने के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन और ऑनलाइन टूल्स है। लेकिन परेशानी तब होती है जब PDF File को Edit करना हो। यह थोड़ा मुश्किल है और इसके लिए आपको स्पेशल सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। इस पोस्ट में हम आपको “पीडीएफ फाइल को एडिट करने के लिए 10 बेस्ट फ्री सॉफ्टवेयर” के बारे में बताने वाले है। जिनकी मदद से आप पीडीएफ फाइल में मौजूद जानकारी में बदलाव कर सकते हैं। Top 10 Best Free PDF Editor Software 2019.

यहां पर बहुत सारे free PDF editors software and apps available है। लेकिन उनमें से अधिकतर आपकी पीडीएफ फाइल में unsightly watermarks add कर देते हैं। यह अच्छा नहीं है।

इसलिए आज यहां मैं आपको ऐसे PDF editors software के बारे में बताने वाला हूं जो फ्री भी है और आपकी पीडीएफ फाइल में कोई एक्स्ट्रा मटेरियल भी नहीं जोड़ते हैं।

इन पीडीएफ एडिटर से आप किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं PDF फाइल को एडिट कैसे करें, पीडीएफ को एडिट करने के सॉफ्टवेयर हिंदी में।

विषय-सूची

दिखाएँ

पीडीएफ फाइल को एडिट करने के 10 बेस्ट सॉफ्टवेयर 2019

यह पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर ना सिर्फ आपकी पहले से डिजाइन की हुई पीडीएफ फाइल को एडिट करने में मदद करेंगे बल्कि इनकी मदद से आप और बढ़िया पीडीएफ बना सकते हैं।

1. Adobe Acrobat

PDF को Adobe ने ही बनाया है। ऐसे में इन्हें एडिट करने के लिए Adobe acrobat की जरूरत पड़ेगी। Adobe acrobat एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और वेब सेवाओं की family है। इसका इस्तेमाल PDF files को देखने, बनानेm हेरफेर करने, प्रिंट करने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

यह original PDF editor है। इसके लिए आपको Adobe Document Cloud (DC) को access करना होगा ये free trial के रूप में भी दिया जाता है जिसमें यूजर को temporary access मिलता है।

  • Adobe Acrobat में जाकर file पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस पीडीएफ फाइल को एडिट करना चाहते हैं उसे ओपन करें।
  • File का content Acrobat में नजर आएगा। अब Edit PDF tool पर जाएं।
  • अब आप पीडीएफ फाइल में जो भी एडिट करना चाहते हैं, कर सकते हैं।
  • यहां आपको Background, Link, Header और अन्य टूल्स पर मिलेंगे। जिन्हें आप PDF में अप्लाई कर सकते हो।

आपको बता दूं कि इसका ऐप भी मौजूद है। आप उससे भी PDF को edit कर सकते हो। आप इसका paid version भी ले सकते हैं जिसका price $15 डॉलर यानी लगभग ₹1050 है।

2. PDFelement

PDFelement सबसे बढ़िया और outstanding Windows 10 PDF editor है। ये Adobe acrobat का ही alternative है जिसे PDF को एडिट करने का सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर माना जाता है।

अच्छी बात यह है कि ये basic PDF editing solutions features के साथ free trial भी प्रदान करता है। इसका premium version भी कीमत के हिसाब से बहुत अच्छा है।

यह बहुत सारे अविश्वसनीय विशेषताओं का दावा करता है। जिसमें annotating, editing और PDFs को अन्य format में convert करना शामिल है।

3. Sejda PDF Editor

Seda impressive features वाला free PDF editor है जिसे आप आसानी से अपने PDF को एडिट कर सकते हैं। इससे आप unlimited PDF Documents को एडिट कर सकते हैं। इसमें कोई पृष्ठ या प्रति घंटा limit नहीं है।

इस सॉफ्टवेयर से आप PDF फाइल में signature, links और comments easily add कर सकते हो, पीडीएफ फॉर्म भर सकते हो और पीडीएफ दस्तावेजों में सामग्री को संपादित कर सकते हो।

अगर आप इस का सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो आप इसका Sejda Online PDF Editor tool इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालांकि इसमें कुछ लिमिटेशन भी है। इससे आप अधिकतम 200 पेज को ही एडिट कर सकते हो क्योंकि यह 50MB से ज्यादा पीडीएफ को हैंडल नहीं कर सकता। आपको अतिरिक्त फंक्शन के लिए इसका subscription package लेना होगा।

4. Nitro Pro

Nitro pro भी अन्य पीडीएफ एडिटर की तरह बहुत सारे PDF editing features प्रदान करता है। जिसमें edit, create and merge, review और collaborate शामिल है।

ये PDF Editor आपको PDF files को fill, sign और secure करना allow करता है। ये सॉफ्टवेयर all windows operating systems support करता है।

5. AbleWord

यह PD reader and writer एक सॉफ्टवेयर के रूप में अच्छी तरह से नहीं जाना जाता लेकिन यह अभी भी विंडोज के लिए सबसे अच्छा मुफ्त पीडीएफ संपादक उपकरण है।

यह एक वर्ड प्रोसेसर भी है। इसका अर्थ है कि आप आसानी से files को एडिट कर सकते हैं। इससे आप पीडीएफ फाइल को भी एडिट कर सकते हैं।

Ableword अन्य उपयोगी कार्य के बीच, हैडर और फुटर और टेबल ओं को जोड़ने या एडिट करने के लिए जाना जाता है। इससे आप PDF फाइल में spelling mistakes भी check कर सकते हैं।

PDF File को Edit करने के लिए 10 Best Free Software
Spread The Love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top