National Youth Day 2024 , Theme, History, Significance : राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की थीम क्या है ?

हर साल 12 जनवरी को National Youth Day मनाया जाता है .जिसे हम राष्ट्रीय युवा दिवस के नाम से भी जानते हैं। यह दिन स्वामी विवेकानंद जी को समर्पित है क्योंकि इसी दिन स्वामी विवेकानंद जी का जन्म हुआ था। आईए जानते हैं इसके Theme, History, Significance के बारे में.

National Youth Day 2024 :

Celebration of Swami vivekanada on national youth day

भारत युवा देश में से एक है। हर साल देशभर में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद(Swami Vivekanada) जी की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में स्वामी विवेकानंद जी जन्म हुआ था। वे युवा पीढ़ी के आदर्श है।उन्होंने हमेशा ही युवाओं को सही रास्ते पर चलने पर जोर दिया है। स्वामी विवेकानंद जी अपने विचारों एवं आदर्शो के लिए पूरी दुनिया में उन्हें जाना जाता है। अमेरिका के शिकागो में उनका सनातन धर्म पर दिया हुआ भाषण( speech ) आज भी पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। उनके विचार सदा ही युवाओं को आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं इसलिए इस दिन को हम सब युवा दिवस के रूप में मनाते हैं।

Theme of National Youth Day 2024 :

National Youth Day 2024 , Theme, History, Significance, Swami vivekanand, rashtriya yuva diwas,12 January

इस बार के राष्ट्रीय युवा दिवस 2024 की Theme है : “Viksit Bharat : by the youth ,for the youth” . जिसका हिंदी अर्थ हुआ “युवा के लिए, युवा के द्वारा”.

History of National Youth Day :

भारत सरकार ने 1984 में स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था । 12 जनवरी 1985 को पहला राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था ।इस बार 40वाँ राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य लोगों को स्वामी विवेकानंद जी के विचारों से जागरूक करना है। स्वामी विवेकानंद की सोच युवाओं को समाज सुधार , उच्च विचार के रूप में मार्गदर्शन करना है।

Significance of National Youth Day :

कहा जाता है कि किसी भी देश का भविष्य उनके युवाओं के हाथ में होता है और भारत एक युवा प्रधान देश है। देश के युवाओं का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान होता है। देश के युवाओं को सही मार्गदर्शन के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। काफी कम उम्र में उन्होंने अपने विचारों से अपनी एक अलग पहचान बना ली थी। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर देशभर में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं । इन कार्यक्रमों में जैसे खेलकूद, लेख,रैलियां आदि शामिल होते हैं।युवा जब सही राह पर तरक्की करेंगे तो राष्ट्र के लिए भी एक उज्जवल निर्माण होगा ।

National Youth Day Quotes :

राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद जी के प्रेरणादायक और अनमोल सुविचार :

  • उठो ,जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए
  • जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी.
  • किसी दिन, जब आपके सामने कोई समस्या ना आए – आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप गलत मार्ग पर चल रहे हैं.
  • तुम्हें कोई पढ़ा नहीं सकता कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता तुमको सब कुछ खुद अंदर से सीखना है । आत्मा से कोई शिक्षक नहीं है।
  • खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है.
स्वामी विवेकानंद

FAQ:

1) (National Youth Day) राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?
: हम राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस के सम्मान में मनाते हैं .
2) International Youth Day कब मनाया जाता है?
: 12 अगस्त
3) National Youth Day 2024 का Theme क्या है?
: Viksit Bharat : by the youth ,for the youth( युवा के लिए, युवा के द्वारा)

Leave a Comment