लैपटॉप, कंप्यूटर के लिए जरूरी 10 फ्री सॉफ्टवेयर | Best Software for Windows

Best Software for Windows

लैपटॉप, कंप्यूटर के लिए जरूरी 10 फ्री सॉफ्टवेयर | Best Software for Windows

मार्केट में बहुत सारे हाई-टेक सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं लेकिन जरुरी नहीं है की वो सभी हर एक यूजर के काम के हों। आपके कंप्यूटर/लैपटॉप सिस्टम में जितने कम सॉफ्टवेयर होंगे वो उतना ही फास्ट काम करेगा और हैंगिंग या स्लो वर्क करने की समस्या भी नहीं होगी। इस पोस्ट में मैं आपको जिन 10 डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर्स के बारे में बता रहा हूं उनसे आप बहुत सारे काम करेंगे। (Best Software for Windows)

इंटरनेट पर आपको डेस्कटॉप/ लैपटॉप के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे लेकिन मैं यहां आपको उन सॉफ्टवेयर्स के बारे में बता रहा हूं जो हर यूजर के काम आते हैं और  जिसकी जरुरत लगभाग रोज पड़ती है।
फिर भी आप अपनी पसंद के सॉफ्टवेयर को ट्राई कर सकते हैं क्युंकी हर इंसान की पसंद अलग होती है कोई ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करता है, कोई न्यूज, कॉमिक्स पढ़ना पसंद करता है या कोई ऑनलाइन काम करना।

10 फ्री सॉफ्टवेयर जो हर कंप्यूटर/लैपटॉप यूजर के काम आ सकते हैं (Best Software for Windows)

1. Internet download manager (इन्टरनेट डाउनलोड प्रबंधक):

अगर आप डाउनलोड करने के लिए बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके लिए ही है। असल में केई बार डाउनलोडिंग करते टाइम बिच में इंटरनेट कनेक्शन स्लो हो जाता है या कट हो जाता है| जिस वजह से कोई भी सॉफ्टवेयर फुल डाउनलोड नहीं हो पाता है या इंटरनेट कनेक्शन एरर शो होता है। इसे यूजर को वो सॉफ्टवेयर फिर से डाउनलोड करना होता है। तो क्या सॉफ्टवेयर की मदद से आपकी ये संस्य खतम हो जाएगी क्योंकि ये किसी भी डाउनलोडिंग को रिज्यूमे या पॉज करने का विकल्प बताता है।

ये यूट्यूब वीडियो की 3gp, mp4, mpeg, HD या  4K क्वालिटी को भी डाउनलोड कर सकता है। ऐसे में अगर आपको इंटरनेट कनेक्शन धीमा है तो बार वीडियो बफरिंग समस्या होगी जिसे वीडियो देखने का मजा खराब हो जाता है तो आप इस सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करें। इससे आप किसी भी तरह की फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

2.MS Word (एम एस वर्ड):

किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर का होना बहुत जरूरी है। ये सॉफ्टवेयर उन यूजर्स के लिए है जो कंप्यूटर पर आर्टिकल लिखना , पढ़ना पसंद करते हैं। वो इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप डॉक्यूमेंट बना सकते हैं या पीडीऍफ़ भी बना सकते हैं । यह डेस्कटॉप के साथ साथ स्मार्टफोन में भी एप्लीकेशन की तरह काम करता है।

3.MS Paint (एम एस पेंट) :

MS पेंट भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है | यह सॉफ्टवेयर तो हर एक कंप्यूटर / लैपटॉप में होना ही चाहिए| इस पेंट टूल की मदद से आप किसी फोटो को रिसाईज या उसके ऊपर कोई भी टेक्स्ट लिख सकते हैं जिसका उपयोग आप किसी फॉर्म को भरने के प्रयोग में ले सकते हैं| इस सॉफ्टवेयर का यूज़ आप एक बेसिक लेवल पर फोटो को एडिट कर सकते हैं|

4.Google Chrome (गूगल क्रोम)

गूगल क्रोम आज समय का सबसे जरूरी सॉफ्टवेयर है | यह सॉफ्टवेयर गूगल के द्वारा रिलीज़ किया गया है | इस सॉफ्टवेयर का यूज़ इन्टरनेट सर्फिंग के लिए किया जाता है| इससे आप किसी भी वेबसाइट को आप ब्राउज कर सकते हैं |

5.Adobe Reader (एडोब रीडर):

किसी भी डेस्कटॉप के लिए एडोब रीडर सॉफ्टवेयर बहुत जरूरी होता है। लगभाग 90% लैपटॉप / कंप्यूटर में ये एडोब रीडर मिल जाएगा। क्यूकी जब भी उपयोगकर्ता ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई पीडीएफ फाइल को खोलता है तो उसके लिए एडोब रीडर की जरूरत होती है। इसके अलावा ई-बुक या दसरी ई-फाइल्स के लिए भी ऐसी जरूरत पड़ी है।

6.Eraser (इरेज़र):

किसी भी लैपटॉप और कंप्यूटर में एंटी वायरस का होना बहुत जरूरी है। जो आपके पीसी को प्रोटेक्ट करता है या जिससे कंप्यूटर की सुरक्षा बनी रहती है। इरेज़र भी एक ऐसा ही सॉफ्टवेयर है जो एंटी वायरस की तरह काम करता है। इसकी हेल्प से आप कंप्यूटर में अतिरिक्त और अवांछित फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना सिस्टम किसी या को उपयोग करने के लिए किसी या को दे रहे हैं तो इरेज़र बहुत काम का सबित होगा।

7.Media Player (मीडिया प्लेयर):

मीडिया प्लेयर का प्रयोग किसी भी प्रकार के मीडिया को प्ले करने के लिए किया जाता है | विडियो को देखने के लिए VLC, POT,GOM इत्यादि प्लेयर को आप अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते हैं|

8.Connectifyकनेक्ट करें:

अगर आप फलक कंप्यूटर लैपटॉप को वाई-फाई हॉटस्पॉट की तरह उपयोग करना चाहते हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत काम का है। इसकी मदद से आप अपने पीसी को आसान से वाई-फाई हॉटस्पॉट में बदल सकते हैं। ये अन्य डिवाइस के लिए इंटरनेट कनेक्शन करता है।

9.Battcursor (बैटकर्सर):

ये सॉफ्टवेयर ज्यादातर लैपटॉप के लिए है जो आपके लैपटॉप की बैटरी टाइम को बढ़ाने के लिए काम आता है। इसे जब आप लैपटॉप में कोई मुफ्त सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते हैं तो आप अनुकूलित करता रहता है।

10.Team Viewer (टीम व्यूअर):

इसका प्रयोग तकनिकी सहायता के लिए किया जाता है | इसकी मदद से आप किसी दुसरे सिस्टम का कंट्रोल आप अपने सिस्टम में ले सकते हैं और उस सिस्टम की गड़बड़ी को अपने घर बैठे-बैठे सही कर सकते हैं |

इसे भी पढ़ें :

 

अगर आपको इनके अलावा किन्ही और सॉफ्टवेयर्स के बारे में पता हो जो लैपटॉप / कंप्यूटर यूजर के लिए जरूरी हो तो आप कमेंट में मुझे उसके बारे में जरूर बताएं।

 

“हेलो फ्रेंड्स, इस पोस्ट से समबंधित कोई सुझाव हो या और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें हम जवाब जरूर देंगे ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। “

लैपटॉप, कंप्यूटर के लिए जरूरी 10 फ्री सॉफ्टवेयर | Best Software for Windows

2 thoughts on “लैपटॉप, कंप्यूटर के लिए जरूरी 10 फ्री सॉफ्टवेयर | Best Software for Windows

  1. Nice Post
    Miranda House University of Delhi – मिरण्डा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरण्डा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरण्डा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top