50 बेस्ट चैंनल आइडिया For यूट्यूब l Best Niches for YouTube Channel

50 बेस्ट चैंनल आइडिया For यूट्यूब l Best Niches for Youtube Channel

यूट्यूब के लिए 50 बेस्ट चैनल आइडिया  | Best Topic Ideas for YouTube Channel

आज हर कोई  घर बैठे पैसा कमाना चाहता है जिसका सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन कमाई | ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि ब्लागिंग, वेबसाइट,  यूट्यूब, अफ़िलिएट मार्केटिंग, शेयर मार्केट और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सबमे यूट्यूब और ब्लागिंग थोडा आसान तरीका है |(50 बेस्ट चैंनल आइडिया For यूट्यूब)

जैसे ही हमें गूगल ऐडसेंस के बारे में पता चलता है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक सवाल आता है, “किस विषय पर वेबसाइट या यूट्यूब बनायें, जिस पर एडसेंस से अच्छी कमाई कर सके”। अगर आपके साथ भी यही समस्या है या आप ब्लॉग के लिए परफेक्ट टॉपिक का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। इज पोस्ट में मैं आपको गूगल एडसेंस से अच्छी इनकम करने के टॉप 50 आइडियाज (Niche) बता रहा हूं जिन पर ब्लॉगिंग करके या चैनल से आप ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं |

मेरा मतलब है ऐसे कुछ विषय हैं जिन पर ऐडसेंस विज्ञापन से अन्य विषय वाली साइट से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। कुछ विषयों पर ऐडसेंस ज्यादा पे करता है तो कुछ विषय इंटरनेट पर इतने प्रसिद्ध या लोकप्रिय है कि आपको उन पर ज्यादा ट्रैफिक या ज्यादा विज्ञापन क्लिक मिलते हैं।

गूगल एडसेंस से ज्यादा पैसे कैसे कमाए, बेस्ट अर्निंग टिप्स

50 ऐसे चैनल जिस पर बहुत ज्यादा व्यू आते हैं  जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं

अगर आप ऐसे टॉपिक पर लिखना चाहते हैं जिस पर एडसेंस (Google Adsense) ज्यादा पैसे देता है तो आप नीचे दिए गये 50 बेस्ट आइडियाज में से किसी का चुनाव कर सकते हैं।

  1. डाइट टिप्स: सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य संबंधी विषय के अलावा आप आहार विषय पर, डाइट टिप्स और वेट लॉस के बारे में भी लिख सकते हैं।
  2. व्हाट्सएप स्टेटस: व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर यूजर्स के लिए फनी, कॉमेडी, सीरियस, शायरी, जोक्स आदि स्टेटस वाले विडियो भी बना सकते हैं ।
  3. बीमा जानकारी: बीमा से संबंधित कीवर्ड्स पर एडसेंस सबसे ज्यादा पे करता है। इसकी सीपीसी $54 है। प्रति क्लिक आपको $54 तक मिल सकते हैं।
  4. वित्त: आप वित्त युक्तियाँ या वित्त समाचार विषय पर काम करके एडसेंस से ज्यादा कमाई कर सकते हो।
  5. होम केयर: आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जो घर मालिकों के लिए महान स्रोत की तरह हो। आप घर की स्वस्थ्य से लेकर मरम्मत तक विषयों पर लिख सकते हैं।
  6. पारिवारिक विषय: आप परिवार से संबंधित कार्यक्रम, गतिविधियाँ, पालन-पोषण की सलाह आदि पर लिख सकते हैं।
  7. क्रेडिट जानकारी: आप लोगो की क्रेडिट संबंधी निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं।
  8. रियल एस्टेट की जानकारी: रियल एस्टेट विषय एडसेंस वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा है। आप स्पेसिफिक एरिया की लिस्टिंग की जानकारी शेयर कर सकते हैं।
  9. फिटनेस टिप्स: आप अपनी साइट पर फिटनेस की जानकारी शेयर कर सकते हैं जो वर्कआउट करने वालों के लिए मददगार सबित होगी।
  10. बंधक जानकारी: आप विशेष रूप से बंधक दरों और अद्यतन पर फ़ोकस कर सकते हैं ताकि मकान मालिकों या जो खरीदना चाहते हैं, को अच्छी जानकारी मिले।
  11. ऋण दिशानिर्देश: ऋण क्या है, ऋण कैसे या कहा से लें ? विषय है के बारे में हर कोई जानना चाहता है। ज्यादातर स्टूडेंट एजुकेशन लोन की जानकारी सर्च करते हैं।
  12. स्वास्थ्य संबंधी: स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मोस्ट प्रॉफिटेबल टॉपिक है। अगर आपको  स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान है तो आप इसकी सामान्य जानकारी या विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी जानकारी पर फोकस कर सकते हैं।
  13. घरेलू उपचार: बहुत सी बीमारियो का इलाज घरेलु उपचार से हो सकता है। आप ऐसे घरेलु नुस्के शेयर कर लोगो की मदद कर सकते हैं।
  14. यात्रा की जानकारी: आप यात्रा की जानकारी कर लोगो की यात्रा में मदद कर सकते हैं। उदाहरण, एयरलाइन और होटल के बारे में लिख सकते हैं।
  15. फोटोग्राफी टिप्स: फोटोग्राफी में भी काई एडवाइजर मनी इन्वेस्ट करते हैं। आप एक फोटोग्राफी साइट बना कर ऐडसेंस से अच्छा कमा सकते हैं।
  16. स्टॉक इमेज: आप एक ऐसी साइट बना सकते हैं जिसमे फ्री स्टॉक इमेज उपलब्ध हो।
  17. सोशल मीडिया न्यूज: सोशल मीडिया यूजर्स के लिए नई नई जानकारी, टिप्स और अपडेट शेयर करना।
  18. टेक्नोलॉजी: गूगल एडसेंस से अधिक पैसा कमने के लिए ये गूगल के पसंदीदा विषय है। आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बना इस पर नए नए अपडेट वाला कंटेंट शेयर कर सकते हैं।
  19. फैशन: आज के टाइम में किसको फैशन का शौक नहीं है, आप फैशन डिजाइनर, ट्रेंड्स, फैशन टिप्स शेयर कर सकते हैं।
  20. खेलकूद: खेल का जुनून हर युवा पर सवार है, आप स्पोर्ट्स पर ब्लॉग बना कर स्पोर्ट्स को कवर कर सकते हैं।
  21. समाचार: आप किसी भी शीर्ष समाचार विषय पर सामग्री शेयर कर सकते हैं इसमे आपको ट्रैफिक सबसे ज्यादा मिलेगा।
  22. ब्यूटी टिप्स: लड़की, लड़के, औरत हो या मर्द सभी ब्यूटी में इंटरेस्ट रखते हैं लेकिन लेडीज को इसका सबसे ज्यादा शौक होता है।
  23. रिलेशनशिप एडवाइस: अगर आपको रिलेशनशिप काउंसलिंग की जानकारी या अनुभव है तो आप एक वेबसाइट स्टार्ट कर सकता है जहां आप लोगो के सवालों के जवाब या सलाह शेयर करते हैं।
  24. ऑटो मोबाइल: आप एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसमे ऑटोमोबिल्स न्यूज एवम रिपेयरिंग आदि कि जानकारी हो।
  25. खेल समाचार: क्रिकेट का मैच होता है तो हर कोई समाचार चेक करता है। आप एक ऐसी साइट बना सकते हैं जिस पर हर प्रकार की नवीनतम खेल समाचार उपलब्ध हो।
  26. राजनीतिक अपडेट: आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जिस पर राजनीतिक उम्मीदवार या राजनेताओं की जानकारी हो।
  27. लाइफ चेंजिंग टिप्स: लाइफ में सक्सेस होना, लाइफ चेंज करना, जिंदगी जीने का तारिका वगैरह ई बारे में लिख कर लोगो के जीवन को अच्छा बना सकते हैं।
  28. वेब डिज़ाइन: अगर आपको वेब डिजाइन के बारे में जानकारी है तो आप वेब डिज़ाइन या डेवलपमेंट वाली साइट रन कर सकते हैं।
  29. मनी मेकिंग टिप्स: इंटरनेट का ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसा कमने के विचार, टिप्स शेयर करना।
  30. मनी सेविंग टिप्स: मनी सेविंग टिप्स शेयर करना, बचत करने के नए या सही तारिके।
  31. बिजनेस टिप्स: ऑनलाइन बिजनेस या ऑफलाइन बिजनेस करना या सक्सेस बनने की जानकारी शेयर करना।
  32. मार्केट टिप्स एंड ट्रिक्स: मार्केट प्रोडक्ट्स की लेटेस्ट अपडेट या न्यूज के बारे में लिखना।
  33. विज्ञापन समाचार: विज्ञापन कंपनियों के बारे में लिखना या लोगो को बताना, इसके अलावा विज्ञापन की ज्ञान साझा करना।
  34. शिक्षा: स्टूडेंट के लिए काम की जानकारी या न्यूज शेयर करना, अध्ययन करना या ज्यादा मार्क लेन के तारिके बताना।
  35. एजुकेशन लोन: स्टूडेंट स्टडी के लिए एजुकेशन लोन कैसे ले सकते हैं उसके बारे में बताना।
  36. नवीनतम अपडेट: किसी भी विषय की नवीनतम अपडेट शेयर करना।
  37. ब्रेकिंग न्यूज: इसमे आपको दसरो से जल्दी या स्मार्ट तारिके से न्यूज शेयर करना होगा ।
  38. कानून और वकील की जानकारी: विशेष रूप से, वकील या मुकदमा की जानकारी आपकी साइट पर कफी सर्च ट्रैफिक ला सकती है। ये एडसेंस वेबसाइट्स के लिए बेस्ट टॉपिक है।
  39. लोकल बिजनेस टिप्स: अपने आसपास के लोकल बिजनेस के बारे में जानकारी देना।
  40. खेती और कृषि: अगर आपको खेती और कृषि का ज्ञान है तो आप विषय चुनें, आप ज्यादा कमा सकते हैं क्योंकि इसमे विज्ञापन ज्यादा पैसा लगाता है।
  41. साइबर सुरक्षा: साइबर सुरक्षा उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए प्रमुख मुद्दे बन गई है। इंटरनेट पर इसके बारे में लोग बहुत सर्च करते हैं, आप उन की सर्चिंग को आसान बना सकते हैं।
  42. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ): कंटेंट को सर्च इंजन में टॉप पर लाने की ट्रिक्स बताना । आप एक ऐसी साइट बना सकते हैं जो लोगो की अपनी साइट को गूगल में टॉप पोजीशन पर लाने में मदद करें।
  43. ब्लॉगिंग ट्यूटोरियल: अगर आपको ब्लॉगिंग की नॉलेज है तो आप लोगो को ब्लॉग बनाना या रन करने वाले हेल्पिंग ट्यूटोरियल बना सकते हैं।
  44. वायरल टॉपिक: किसी भी वायरल टॉपिक पर लिखना या वीडियो बनाना जिसे आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिले ।
  45. ट्रेंडिंग टॉपिक्स: ये टॉपिक यूट्यूबर या ब्लॉगर दोनों के लिए बेस्ट है। आप ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाए जो ट्रेंडिंग में हो।
  46. ऑनलाइन गेम ट्रेनिंग: सिर्फ एंड्रॉइड मोबाइल ही नहीं डेस्कटॉप पीसी के लिए भी एक से बढ़ कर एक गेम उपलब्ध है। आप उन गेम्स की ट्रेनिंग के बारे में बता सकते हैं।
  47. ​​एंटरटेनमेंट: आप मूवीज, शो, कॉमेडी, बेस्ट सीन, बैड सीन पर कॉमेडी वीडियो बना कर लोगो का एंटरटेनमेंट कर सकते हैं।
  48. सेलिब्रिटी न्यूज: पॉपुलर सेलेब्रिटी के बारे में लिख कर आप गूगल सर्च इंजन से ज्यादा ट्रैफिक दिला सकता है।
  49. सॉफ्टवेयर की जानकारी: आप किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर की जानकारी शेयर कर सकते हैं।
  50. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज: कोडिंग सीखना एक बहुत ही अच्छा टॉपिक है ऐडसेंस से ज्यादा कामने के लिए, क्योंकि इसमे आपको नौसिखिया यूजर मिलेंगे जो ऐड्स पर ज्यादा क्लिक करता है।

50 विषयों में मैं से किसी एक पर लिख कर आप गूगल एडसेंस से अच्छी आय कर सकता हैं । इसके लिए आपको वेबसाइट या ब्लॉग केले की जरूरत होगी। जिसकी  जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़े।

 

किसी भी विषय पर लिखने से बेहतर है आप इस विषय पर लिखे जिस पर ऐडसेंस ज्यादा पे करता हो या फिर जिस पर ज्यादा ट्रैफिक हो। मैंने ऊपर जो टॉपिक बताए हैं उनमे से कुछ पर ट्रैफिक ज्यादा है तो कुछ पर गूगल एडसेंस ज्यादा कमीशन देता है।

अब आप फैसला कर सकते हैं कि आप किस विषय पर काम करना है।

इसे भी पढ़ें :

अगर आपको इनके अलावा किन्ही और टॉपिक के बारे में पता हो जो यूजर के लिए जरूरी हो तो आप कमेंट में मुझे उसके बारे में जरूर बताएं।

“हेलो फ्रेंड्स, इस पोस्ट से समबंधित कोई सुझाव हो या और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें हम जवाब जरूर देंगे ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। “

50 बेस्ट चैंनल आइडिया For यूट्यूब l Best Niches for YouTube Channel
Spread The Love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top