भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप 10 वेबसाइट्स

India Me सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप १० वेबसाइट्स

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप 10 वेबसाइट्स

 

दुनिया भर में ही नहीं भारत में भी इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है। आप या मैं हम सब लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं पर क्या आप जानते हैं की भारत में सबसे ज्यादा कौनसी वेबसाइटों का उपयोग होता है, भारत में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट कौनसी है या फिर भारतीय सबसे ज्यादा किस वेबसाइट का उपयोग करते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको एक नहीं बाल्की इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली 10 वेबसाइट के बारे में बता रहा हूं।

आज हर काम इंटरनेट पर ऑनलाइन होने लगा है। टेक्नोलॉजी दिन पे दिन तरक्की कर रहा है । यूएसए, यूके कंट्रीज की तरह इंडिया में भी युवा लोग स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट का इस्तमाल करते हैं।

अगर आप इंटरनेट इस्तमाल करते हैं तो आपको इंटरनेट की बुनियादी जानकारी होना जरूरी है। मैं इसे बारेमें पहले से ही लेख लिख चुका हूं अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इंटरनेट श्रेणी वाली पोस्ट पढ़ें करे। इस पोस्ट में हम इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली टॉप १० वेबसाइट के बारे में जानेंगे।

भारत में शीर्ष 10 सर्वाधिक लोकप्रिय वेबसाइटें-

  1. Google.co.in

ये दुनिया की सबसे लोकप्रिय या सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट गूगल का भारतीय संस्करण है जो अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल और अन्य काई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

ये एक सर्च इंजन है जिसमे आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। भारतीय इस वेबसाइट पर रोज 7 मिनट  26 सेकेंड खर्च करते हैं।

  1. YouTube.com

इंडिया की दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट हम सबका प्यारा दुलारा यूट्यूब है जो हमें पूरी दुनिया की वीडियो फ्री में दिखाता है।

हम सब भारतीय यूट्यूब वेबसाइट पर दैनिक 8 मिनट 20 सेकेंड बिताते हैं। वेसे भी इंडिया में वीडियो को ज्यादा ही लाइक किया जाता है। आप चाहो तो यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

  1. Google.com

ये गूगल की साइट का मेन वर्जन है। ज्यादातर हम google को google.com टाइप करते हैं, ओपन करते हैं लेकिन वो कंट्री लेवल डोमेन के अनुसार रीडायरेक्ट हो जाता है। इंडिया में हर इन्टरनेट यूजर लगभग दैनिक 7 मिनट 52 सेकंड google.com वेबसाइट का इन्स्तेमाल करता है |

  1. Facebook.com

सोशल नेटवर्किंग साइट्स में इंडिया में फेसबुक का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है। कोई भी इंटरनेट यूजर हो जो सोशल मीडिया के बारे में जानता है उसका फेसबुक अकाउंट जरुर होता है।

Facebook का इस्तेमाल अपने दोस्त रिलेटेड व्यक्ति से कनेक्ट रहने और एक दुसरे के साथ जानकारी शेयर करने के लिए किया जाता है | हम इंडियन डेली 10 मिनट से भी ज्यादा समय फेसबुक पर खर्च करते हैं।

  1. Yahoo.com 

याहू गूगल की तरह एक सर्च इंजन है। बस दोनो में फ़र्क इतना है की याहू किसी वेबसाइट की तरह नज़र आता है क्योंकि ये सर्च बॉक्स के साथ क्रिकेट, समाचार, झूठ शैली आदि लेख डेटा भी डिस्प्ले करता है।

गूगल के बाद इंडिया में याहू सर्च इंजन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। हम लगभाग 4 मिनट 6 सेकेंड याहू साइट पर खर्च करते हैं।

  1. Amazon.in

Amazon.in ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो amazon.com का ही एक हिस्सा है। हालांकी इसके अलावा फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी काई या शॉपिंग साइट भी है लेकिन अमेज़न इंडिया सबसे ऊपर है। इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है। हम भारती डेली लैगभाग 9 मिनट 44 सेकेंड amazon.in साइट पर खर्च करते हैं।

  1. Wikipedia.org

विकिपीडिया एक मुफ्त ऑनलाइन विश्वकोश साइट है जिस पर जीवनी लेख शेयर होते हैं। मजे की बात ये है की इसके आर्टिकल्स को दुनिया भर में कोई भी एडिट कर सकता है या कोई भी इस पर आर्टिकल पब्लिश कर सकता है।

ये कितनी अच्छी साइट है इसका अंदाज़ आप इसकी डोमेन अथॉरिटी से लगा सकता है जो की 100 है। हम इंडियंस डेली करिब 4 मिनट 14 सेकेंड विकिपीडिया साइट पर बिताते हैं ।

  1. Onlinesbi.com

ऑनलाइन एसबीआई एसबीआई यानी भारतीय स्टेट बैंक का इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल है जो आपको पूरी दुनिया में कहीं भी आपके खाते में सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है।साइट की मदद से आप बिना बैंक शाखा गए ऑनलाइन लेनदेन करने के साथ या भी काई काम कर सकते हैं। इंडिया में हर पर्सनलगभग 6 मिनट 32 सेकेंड डेली onlinesbi.com साइट पर बिताता है।

  1. Flipkart.com

अमेज़न के बाद इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंगके लिये flipkart.com वेबसाइट का सबसे ज्यादा ऊपर होता है। आप मोबाइल, फैशन (कपड़े/जूते), इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरण, किताबें, आभूषण, घर, फर्नीचर, खेल के सामान, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल आदि की ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। हम भारतीय हर दिन लगभाग 5 मिनट 56 सेकेंड का टाइम Flipkart.com पर खर्च करते हैं।

 

  1. Newstrend.news

ये नाम सुन कर आप शायद चौक सकते हैं। क्यूकी इंडिया की टॉप १० वेबसाइट्स में ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी मोस्ट पॉपुलर साइट्स का नाम हो कर साइट का नाम आ रहा है। दरअसल, इंडिया में instagram.com 20वां नंबर या twitter.com 21वां नंबर पर आती है।

India me News website me सबसे ज्यादा इस्तेमाल newstrend.news साईट का होता है मतलब  साइट भास्कर, पत्रिका, जागरण, एनडीटीवी से भी ज्यादा इस्तेमाल होती है। हर भारतीय डेली साइट पर 3 मिनट 39 सेकेंड का टाइम स्पेंड करता है।

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप 10 वेबसाइट्स

 

इसे भी पढ़ें:

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप 10 वेबसाइट्स
Spread The Love

2 thoughts on “भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वाली टॉप 10 वेबसाइट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top