घर बैठे पैसे कैसे कमायें | Ghar se paise kaise kamaye 2022

घर बैठे पैसे कैसे कमायें । Ghar baithe paise kaise kamaye

घर बैठे पैसे कैसे कमायें । Ghar baithe paise kaise kamaye

आज के वक्त की सबसे बड़ी जरूरी चीज पैसा है । यदि किसी इंसान के पास पैसे न हो तो समझो उसके पास कुछ भी नहीं है, पैसा ना हो तो जिन्दगी रुक सी जाती है। और अक्सर ही हम सुनते हैं, कि पैसा तो हाथ कि मैल होती है मतलब कि पैसा कमाना आसान होता है, लेकिन क्या यह सच है ? नहीं यह सच नहीं है पैसा कमाना आसान नहीं होता है लेकिन नामुमकिन भी नहीं होता है। इस दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं, लेकिन कठिन जरुर है। कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं वो भी घर बैठे … (घर बैठे पैसे कैसे कमायें | Ghar baithe paise kaise kamaye)

2022 मे घर बैठे पैसे कैसे कमायें ?

आज के समय में पैसा, हर कोई कमाना चहता है और पैसा कमाने के लिए घर तो छोड़ना ही पड़ता है। पैसा कमाने के लिए छोटे शहरों के लोगो को अपना घर छोड़ बाहर जाना ही पड़ता है और लोगो के लिए यह बहुत कठिन हो जाता है क्योंकि घर छोड़ना किसे अच्छा लगता है और उनके बिना घर चलना मुश्किल हो जाता है। फिर भी घर के लोगो को छोड़कर जाना ही पड़ता है क्योंकि बिना पैसे के जी नहीं सकते हैं। ऐसे में बहुत से लोग घर बैठे पैसा कैसे कमायें, यही सोचते हैं इसलिए आपके लिए यह ब्लॉग “घर बैठे पैसा कैसे कमायें ” मैंने हिंदी में लिखा है।

12 आसान तरीके जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 12 Easy Ways to earn Money

इस ब्लॉग में मैंने 10 आसान तरीके बताएं हैं जिसे महिला चाहे पुरुष कोई भी कर सकता है और जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं…

1:- ब्लॉग बनायें (Blogging)

यदि आप लिखना जानते हैं और अच्छे लेख लिख सकते हैं तो आप अपना ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं। आजकल ब्लॉग बनाने के लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल ज्ञान की जरूरत नहीं होती है और ब्लॉग बहुत ही आसानी से बन जाती है। आप ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस का प्रयोग कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है ब्लॉग बनाने के लिए इस पर आप अपने ब्लॉग को बहुत ही आसानी से कस्टमाइज्ड कर सकते हैं और आसानी से ब्लॉग रन कर सकते हैं।

2:- कंटेंट राइटर (Content Writer):

अगर आपको लिखने में रूचि हैं तो आप कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं। यदि आपकी इंग्लिश अच्छी है और आप इंग्लिश में कंटेंट लिखते हैं तो फिर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। आज कल कंटेंट राइटिंग बहुत जोरो पर है लोग घर बैठे ब्लॉग लिखकर पैसे कमा रहे हैं इसलिए आप भी अपनी एक प्रोफाइल एक फ्रीलांसर राइटर के तौर पर (fiver ,upwork पर) डाल सकते हैं और आसानी से ब्लॉग लिखकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ।

3:- वेब डिज़ाइनर (Web Design) :

यदि आपको वेब डिजाइनिंग प्रोग्रामिंग भाषाएं जैसे HTML, CSS, PHP और JavaScript इत्यादि का ज्ञान है तो आप वेब डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं। यदि आप यह काम करना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी यह काम कर सकते हैं  जिसके लिए आप इन्टरनेट पर एक फ्रीलांसर के तौर पर अपनी प्रोफाइल (fiver ,upwork) बना सकते हैं  और अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं और इस तरह आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

4:- ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching)

आजकल हर कोई ऑनलाइन ही पढना चाहता है इसीलिएआज कल ऑनलाइन पढ़ाने की पद्धति बढ़ती जा रही है। यदि आपको किसी सब्जेक्ट का ज्ञान है तो आप ऑनलाइन क्लासेस के जरिये स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं। आपको पढाना कैसे है उसके लिए आपको प्रॉपर ट्रेनिंग इन्टरनेट से मिल जायेगी तो इस बारे में पता करे और घर बठे ऑनलाइन पढ़ाकर पैसा कमायें ।

5:- कुकिंग क्लासेस (Cooking classes)

अगर आपमें खाना बनाने का गुण बहुत अच्छा है तो कोशिश करें उसे आप दूसरों को भी सिखा पायें। आप  घर में रोज नये – नये व्यंजन बनायें और दूसरों को भी इसे बनाने का तरीका सिखाएं इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने के जरूरत नहीं है, आप घर में ही यह काम शुरू कर सकते हैं।  कुकिंग क्लासेस भी घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है ।

6:- ट्यूशन (Tuition):

आज के समय में बच्चे स्कूल के आलावा ट्यूशन भी अवश्य करते हैं क्योंकि स्कूल में पर्सनल अटेंशन सभी बच्चों को नहीं मिल पता है तो अगर आपमें पढ़ाने की ललक है तो आप घर बैठे बच्चो को पढ़ा सकते हैं जिनमे स्कूल के अलावा वो बच्चे जो रेगुलर स्कूल नहीं जाते उन्हें भी कम रुपये में आप पढ़ा सकते हैं जिससे आपके साथ उनकी भी मदद हो ।

7:- इंग्लिश स्पीकिंग क्लास (English Speaking Classes):

आज के समय में जिसे इंग्लिश बोलने आता है उसकी समाज में बहुत इज्जत की जाती है जिसकी वजह से इंग्लिश का क्रेज बढ़ता जा रहा है और लोग इंग्लिश सीखने पर ज्यादा ध्यान दे रहें हैं इसलिए अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है और आप में सिखाने का हुनर हैं तो आप इंग्लिश स्पोकन क्लासेस शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं बहार जाने कि जरूरत भी नहीं है।

8:- काउंसलर ( Counselor):

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को कोई न कोई समस्या रहती ही है तो आप ऐसे लोगों की परेशानी का हल दे सकते हैं जैसे कोई क़ानूनी सलाह, प्रॉपर्टी के बारे में सही हैं या गलत है की राय, शादी की राय, बिजनेस की राय, पैसा इन्वेस्ट करने के बारे में राय ऐसी कई बाते होती हैं जिनके बारे में आप नॉलेज लेकर लोगो की मदद कर सकते हैं ।

9:- योगा क्लासेस (Yoga Classes):

आज कल लोग फिटनेस की तरफ बहुत ध्यान देने लगे हैं । ऐसे में उनकी मदद करके आप भी घर बैठे पैसा कम सकते हैं। आप एक बार ट्रेनिंग लेकर योग क्लासेस भी शुरू कर सकते हैं एक बार बेसिक्स जानने के बाद आप अपने आपको इंटरनेट और योग की किताबो तथा कई फेमस योगा एक्सपर्ट लोगो की सीडी के जरिये भी अपने आपको को अपडेट कर सकते हैं ।

10:- डांस क्लासेस (Dance Classes):

अगर आपमें डांस का हुनर हैं तो आप डांस क्लास स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको लागत भी नहीं लगेगी और आपकी कला भी उभर कर सामने आएगी और आपकी भी घर में प्रेक्टिस हो जायेगी जिससे आपकी कला से आप भी रोज रूबरू हो पायेंगे । साथ ही घर बैठे पैसा भी कमा लेंगे । डांस क्लास के साथ भी आप योगा, एरोबिक्स सीखा सकते है ।

11:- संगीत क्लास (Music Classes) :

अगर आप में संगीत की कला है और आपमें उसकी महारत हैं तो आप संगीत क्लास भी शुरू कर सकते हैं । इससे आपका रियाज़ भी होगा और आपकी कला से दुसरो को भी म्यूजिक का ज्ञान होगा और आप घर में बैठ कर पैसा कमा पायेंगे । अप एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं।

12:- बुनाई क्लास (Knitting Classes) :आपमें अगर बुनने के कला हैं जैसे क्रोशिया या ऊन के कपड़े बनाने का हुनर हैं तो आप उसे दुसरो को सिखा भी सकते हैं । इससे आपकी कला से कोई और भी पारंगत होगा और आपको इससे पैसे भी मिलेंगे।आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिले इसके लिए आप किसी दूकान से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

 

घर बैठे पैसा कमाने के लिए यह सभी टिप्स मैंने अपने आस पास के जरूरतों के हिसाब से तैयार किये हैं आप अपने जरूरत के हिसाब से कुछ और भी नया काम कर सकते हैं। 

यदि आपको ऊपर बताये गए किसी भी टॉपिक में किसी और भी प्रकार के जानकारी चाहिए तो आप और अधिक जानकारी इन्टरनेट से ले सकते हैं, आज के समय में सभी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद हैं। आज समय मे आप जो कुछ भी सीखना चाहते हैं वो इन्टरनेट से सीख सकते हैं जिसके लिए जरुरी है इन्टरनेट, कंप्यूटर या मोबाइल फोन ।

इसे भी पढ़ें :

“हेलो फ्रेंड्स, इस पोस्ट से समबंधित कोई सुझाव हो या और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें हम जवाब जरूर देंगे ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। “

घर बैठे पैसे कैसे कमायें | Ghar se paise kaise kamaye 2022
Spread The Love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top