क्रिकेट के बारे में 10 रोचक और दिलचस्प तथ्य

क्रिकेट के बारे में 10 रोचक और दिलचस्प तथ्य

क्रिकेट के बारे में 10 रोचक और दिलचस्प तथ्य

फुटबाल के बाद क्रिकेट सबसे ज्यादा खेला जाने वाला और प्रिय खेल माना जाता है इस खेल को हर वर्ग और उम्र के लोग सरलता और सहजता से अपना लेते है आज क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है बल्कि लोगों के लिए जुनून बन गया है। सभी का क्रिकेट से लगाव है कुछ को खलने का शौक है तो कुछ देखना पसंद करते है ऐसे ही क्रिकेट प्रेमियों के लिए यहां हम cricket के बारे में रोचक फैक्ट्स के बारे में जानेंगे।

अगर आप एक सच्चे और अच्छे क्रिकेट प्रेमी या खिलाड़ी है तो इन क्रिकेट के बारे में आश्चर्यजनक बातों को पढ़ने में आपको मजा आएगा। लेकिन उससे पहले आपको यह भी पता होना चाहिए की cricket की शुरुआत कैसे और कब हुई. इसके बारे में हमे चर्चा करेंगे।

असल में क्रिकेट खेल का इतिहास 16वीं शताब्दी से है शरुआत में इसे बच्चों के लिए जाना जाता था लेकिन धीरे-धीरे इस खेल में वयस्क (बड़े) लोगों की भागीदारी में तेजी होने लगी और आज इस खेल में हर उम्र के लोग रूचि रखते हैं।

 

Cricket के बारे में Interesting facts

मेरे हिसाब से आपको भी क्रिकेट का नशा है अगर है तो यहां मैं क्रिकेट के बारे में दिलचस्प बातें बताने वाला हूं जिन्हें पढ़कर आपको क्रिकेट के बारे में अजीबोगरीब रिकॉर्ड पता चलेंगे।

  1. शाहिद आफरीदी ने सचिन के बल्ले से बनाया था सबसे तेज शतक

1996 में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच जिसमें शाहिद आफरीदी ने क्रिकेट (cricket) का सबसे तेज शतक लगाया था जिसे आज तक कोई क्रिकेट प्रेमी भुला नहीं पाया हैं लेकिन क्या आपको पता है इस मैच में शाहिद आफरीदी ने क्रिकेट के भगवान सचिन के बल्ले का इस्तेमाल किया था जी हाँ, उस समय शाहिद आफरीदी के पास उचित बैट नहीं था और जब उन्हें बेटिंग करने के लिए भेजा गया तो वकार यूनिस ने उनको सचिन का बैट खेलने के लिए दिया था।

जिस बैट से शाहिद आफरीदी ने 37 गेंदों में 11 छक्के और 6 चौके जड़कर सबसे तेज शतक लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था जिस रिकॉर्ड को 17 साल बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन ने 36 गेंदों में तोड़ा था लेकिन अब ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हवाई बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने मात्र 31 गेंदों में अपने नाम कर लिया है, शाहिद आफरीदी के अनुसार, सचिन का वो बैट, उनके पास आज भी मौजूद हैं।

  1. टेस्ट मैच Cricket की पहली गेंद पर छक्का मारने वाले एकमात्र बल्लेबाज है क्रिस गेल

क्या आपको पता है की क्रिस गेल को टी20 का बादशाह क्यों कहा जाता है? क्योंकि क्रिस गेल अब तक 318 टी20 मैचों में 801 छक्के लगा चुके हैं और मैं आपको ये बता देना चाहता हूँ की भाई क्रिस गेल ही वो एकमात्र आदमी है जो टेस्ट मैच की पहले गेंद पर छक्का लगा सके हैं। टेस्ट मैच की शरुआत 15 मार्च 1877 को हुई थी और आज 2017 का 12 महिना चल रहा है।

यानि लगभग 140 साल के टेस्ट क्रिकेट में कोई ही क्रिकेटर कभी भी टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का नहीं मार पाया है। क्रिस गेल जिनका पूरा नाम सुशांत क्रिस गेल, जिन्होंने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ सोहाग गाजी जो बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज है की गेंद पर इस उपलब्धि को हासिल किया था।

  1. अब्बास अली बेग एक टेस्ट मैच के दौरान चूमा जाने वाला पहला भारतीय क्रिकेटर था

1995 brabourne stadium में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अब्बास अली बेग ने अपने 50 रन पुरे कर लिए थे तभी उत्तर स्टेंड से अब्बास अली को बधाई देने के लिए एक लड़की दौड़ी चली आई और बेग को चूमा लिया, ऐसा क्रिकेट में पहली बार हुआ था जो आज भी एक रिकॉर्ड और मजेदार फैक्ट्स बना हुआ हैं।

  1. सुनील गावस्कर अपने करियर में टेस्ट मैच की पहली बॉल पर 3 बार आउट हुए थे

क्या आपको पता है की टेस्ट मैच की पहली बॉल पर सबसे ज्यादा बार out होने का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है? यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर (3) के नाम है जो 3 बार टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए है इस मजेदार रिकॉर्ड को अभी तक तो कोई तोड़ नहीं पाया हैं।

  1. जिम लेकर ने लिए थे एक टेस्ट मैच में 19 विकेट

यह टेस्ट मैच क्रिकेट की सबसे पुरानी टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच हुआ था जिसमें इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर ने अकेले कर दिया था ऑस्ट्रेलिया को तहस-नहस! आज भी याद किया जाता है ये टेस्ट मैच और इसमें बना क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड। दरअसल, इस मैच से पहले टेस्ट सीरिज 1-1 से बराबर थी और इंग्लैंड टीम किसी भी परिस्तिथि में जितना चाहती थी।

ऐसी ही रणनीति के साथ इंग्लैंड मैदान में खलने उतरी और अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने 459 बनाए और जब ऑस्ट्रेलिया बराबरी करने मैदान में उतरी तो उनका सामना एक ऐसे कहर से हुआ जिसने उन्हें तहस-नहस कर दिया था और वो कहर बना था इंग्लैंड का गेंदबाज जिम लेकर, जिसने अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को चित कर डाला था ऑस्ट्रेलिया में कई दिग्गज बल्लेबाज थे उसके बावजूद भी कंगारू टीम मात्र 84 रन पर सो गई थी।

जिम लेकर ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 9 विकेट झटके और दूसरी पारी में 10 विकेट झटके और बना दिया क्रिकेट में सबसे बड़ा एक टेस्ट मैच में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं सका।

  1. सुनील गावस्कर की धीमी पारी

सुनील गावस्कर जो की भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने अपने क्रिकेट (cricket) करियर में कई ऐसी परियां खेली है जिन्हें आज भी सराया और याद किया जाता हैं पर हम आपको बता देना चाहेंगे की सुनील गावस्कर ने एक ऐसी पारी भी खेली जिसे कोई कभी भुला नहीं पाएगा।

सुनील गावस्कर की इस पारी कोई कोई याद नहीं रखना चाहता, लेकिन इस भुलाया भी तो नहीं जा सकता क्योंकि ये पारी उन्होंने बहुत धीमी गति से खेली थी ये पारी 7 जून 1975 में सुनील गावस्कर ने वर्ल्ड कप के एक मैच में ओपनिंग की और नाबाद रहकर 174 गेंदों में मात्र 36 बनाए।

यह मैच भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था और उस टाइम 50 नहीं बल्कि 60 ओवर का मैच होता था इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 334 रन बनाए जो उस समय का एक बड़ा स्कोर था बदले में भारत की पारी शुरू करने के लिए मैदान में एकनाथ सोलकर के साथ सुनील गावस्कर आये। इस मैच में गावस्कर नॉटआउट रहे और 174 गेंदों में 36 रनों की ताबड़तोड़ बेटिंग की, बता दें की सुनील गावस्कर की इस पारी को क्रिकेट की दुनिया में सबसे धीमी पारीयों में गिना जाता हैं।

  1. क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच 15 मार्च 1877 को मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हराया था।
  2. वेस्टइंडीज क्रिकेट प्लेयर “Leslie Hylton” एकमात्र ऐसे क्रिकेटर है जिन्हें मर्डर के अपराध में फांसी पर चढ़ाया गया था।
  3. श्रीलंका के महेला जयवर्धने एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में शतक लगाए हैं।
  4. क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का अटूट रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (400) के नाम हैं।
  5. सौरव गांगुली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने वनडे में लगातार चार बार मैन ऑफ़ दे मैच अवार्ड जीते हैं।

Loading……

उम्मीद करता हूं आपको क्रिकेट (cricket) के बारे में मजेदार बातें पसंद आई होंगी और आपको इनसे क्रिकेट के बारे में कुछ नया पता चला होगा जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते थे।

अगर आप इस पोस्ट में क्रिकेट के बारे में अजीब बातों के अलावा कोई ऐसा फैक्ट्स जानते है जिसके बारे में ज्यादा क्रिकेट प्रेमियों को पता नहीं है तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट में क्रिकेट से जुड़ी रोचक बातें पसंद आये तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी cricket के बारे में interesting फैक्ट्स जान सकें।

 

क्रिकेट के बारे में 10 रोचक और दिलचस्प तथ्य
Spread The Love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top