कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर

कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर

कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा मास्टर

 

इस पोस्ट में मैं आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ बेहतर ट्रिक्स बता रहा हूं। जिसकी मदद से आप अपने पीसी पर और बेहतर तारिके से काम कर सकते हैं।
कंप्यूटर ने हमारी लाइफ काफ़ी सिंपल बना दी है। अपने बहुत सारे काम घर बैठे-बैठे निपटाते हैं चाहे पढाई हो या ऑफिस का कोई काम कंप्यूटर पे सब किया जाता है। जब हम कोई काम करते हैं तो बहुत सारा समय भी लग जाती है। लेकिन फालतू के क्लिक न केवल समय बरबाद करता है बल्की वो आपके काम में भी बाधा डालते हैं।
कंप्यूटर का इस्तमाल लगभाग हर एक घर में किया जाता है। लेकिन हम में से कई लोग हैं  जिन्हे इसकी पूरी जानकारी नहीं रहती है और यही वजह है कि हम अपना समय कुछ फालतू क्लिक मे ज्यादा देतें हैं।
.

कंप्यूटर की टॉप 10 कूल ट्रिक्स जो आपको बना मास्टर

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही कूल ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर –

विंडोज़ को करे व्यवस्थित करें:

याद आप 2 विंडोज़ को एक साथ उपयोग करना चाहते हैं तो आप कीबोर्ड में दिए विंडो बटन को और दाएं या बाएं एरो को साथ में प्रेस करें। दोनो विंडो कॉर्नर में एक साथ में आ जाएगी।

बंद करना और ओपन करना:

अगर आपने YouTube में वीडियो देख चुके हैं या फिर किसी ब्राउज़र में आप कोई वेबसाइट को खोलकर देख रहे हैं तो बंद करने के लिए हम माउस से ऊपर दिए गए कर्सर पर लगे क्रॉस के प्रतीक पर क्लिक करते हैं। लेकिन इसे आप अपनी कीबोर्ड से बिना माउस के भी बंद कर सकते हैं।

इसे लिए आपको Ctrl+W बटन दबा कर बंद कर सकते हैं।

अगर आपको उसी ब्राउज़र को खोलना है तो कैसे करे?

बहुत बार हम से एक गलती हो जाती है। दूसरे बटैब को बंद करने के चक्कर में जिससे नहीं बंद करना चाहिए वो भी बंद हो जाता है। ऐसे मुझे पता नहीं रहता हम कहां तक ​​काम कर चुके हैं। या फिर अगर हमें पता भी चल जाता है तो हम फिर से वही काम को शुरु से करने लगते हैं। इस्का भी सिंपल तारिका है आप Ctrl+Shift+T क्लिककर पुनह उसी टैब को ओपन कर सकते हैं।

स्पेस बार का कमाल:

इसका कमाल देखें जब आप किसी ब्राउजर में ब्राउज़ कर रहे हैं तो निचे आने के लिए आप स्पेस (Space)बार का इस्तमाल करते हैं लेकिन ऊपर जाने के लिए आप शिफ्ट के साथ स्पेसबार (Shift+Space) को प्रेस कर आप ऊपर जा सकते हैं।

निजी ब्राउज़िंग:

यदि आप कंप्यूटर में कुछ सर्च करते हैं तो उसकी हिस्ट्री बन जाती है जिससे हम खराब मुझे साफ करनी पड़ती है। याद कंप्यूटर में कुछ ऐसा सर्च करना चाहा जिस्की हिस्ट्री आप कंप्यूटर्स में नहीं आने देना चाहते हैं तो Ctrl+Shift+N टाइप करे। इसे आप गुप्त मोड में चले जाएंगे। अब आप कुछ भी करे आपकी इतिहास बचाओ नहीं होगी।

एक विंडोज़ से दूसरे विंडो में जाना:

एक विंडोज़ से दुसरी विंडोज़ में जाने के लिए हम माउस का प्रयोग करते हैं। लेकिन आप चाहते हैं तो अपने कीबोर्ड से Alt+Tab एक साथ दबाकर एक विंडोज़ से दूसरे विंडोज़ में जा सकते हैं।

दूसरा विंडो ओपन करने के लिए:

अगर आप दूसरा विंडो को ओपन करना चाहते हैं तो इसे लिए कीबोर्ड में आपको बस विंडोज+लेफ्ट एरो की एक साथ दबानी होगी।

बैटरी करे सेव:

अपने कंप्यूटर की बैटरी सेव करने के लिए आप बैटरी सेविंग मोड कर सकते हैं। साथ ही आपने कंप्यूटर का डिस्प्ले डीम कर बैटरी को सेव कर सकते हैं। लैपटॉप की ब्राइटनेस मीडियम ही रखे। इससे आपकी आंखे भी खराब नहीं होगी और लैपटॉप की बैटरी भी ज्यादा समय तक चलेगा।

फॉन्ट को बड़ा- छोटा करना:

फॉन्ट को बड़ा छोटा करना हो तो सबसे पहले आपको वो वर्ड टाइप करना होगा और  वर्ड को सेलेक्ट करके Ctrl++ बटन दबा कर बड़ा और  Ctrl+- छोटा कर सकते हैं।

फाइल डिलीट करने के लिए:

फाइल डिलीट करने के लिए हम फाइल को सेलेक्ट करते हैं और उसे डिलीट कर देते हैं। लेकिन ऐसे डिलीट करने पर ये सब फाइल रीसायकल में चली जाती है। किसी फाइल या फोटो को पूरी तरह से डिलीट करने के लिए Shift+Delete को एक साथ दबाये। ऐसे में जिस फाइल को आप डिलीट कर रहे हैं वो पूरी तरह परमानेंटली डिलीट हो जाती है।

अपना कंप्यूटर लॉक करें:

अगर आप चाहते हैं कि आपका कंप्यूटर स्क्रीन तुरंत  लॉक हो जाए तो आप Window+L दबाये लॉक हो जाएगी।

कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर
कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर

हेलो फ्रेंड्स इस पोस्ट से समबंधित और कोई भी शॉर्टकट की चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में बताइये, और पोस्ट अच्छा लगे तो सोशल मीडिया पे शेयर जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:

कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर
Spread The Love

2 thoughts on “कंप्यूटर की टॉप 10 ट्रिक्स जो आपको बना देगा कंप्यूटर मास्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top