GK

एयर होस्टेस महिला ही क्यों ? Why Air Hostess is Female?

एयर होस्टेस महिला ही क्यों ?

क्या कभी आपने किसी फ्लाइट में सफर किया है? अगर नहीं तो फिल्म या ब्लॉग में किसी को सफर करते हुए जरूर देखा होगा। इस दौरान आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि यात्रियों की मदद के लिए ज्यादातर महिला स्टाफ ही होती हैं। यात्रियों की हर एक चीज का ध्यान रखने के लिए एयर होस्टेस को चुना जाता है। दुनियाभर की कई फ्लाइट कंपनियां फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा चुनती हैं। यही नहीं विमान के भीतर काम कर रहे क्रू मेंबर में भी सर्वाधिक महिलाएं ही होती हैं। सवाल उठता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा फ्लाइट स्टाफ में ज्यादा वरीयता क्यों दी जाती है? आप में से कई लोग ये सोच रहें होंगे कि इसका कारण खूबसूरती है। पर ऐसा नहीं इसके पीछे का कारण कुछ और है।

आइए जानते हैं कि Why Air Hostess is Female   –

यह एक बहुत ही बड़ा साइकोलॉजिकल फैक्ट है कि कई लोग पुरुषों की बजाए महिलाओं की बातों को ज्यादा ध्यान से सुनते हैं और सुनते ही नहीं हैं बल्कि उनकी बातों पर अमल भी करते हैं। फ्लाइट में सेफ्टी गाइडलाइंस और जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होता है इसलिए फ्लाइट में ज्यादातर एयरहोस्टेस ही इन सब बातों का एलान करती हैं।

फ्लाइट स्टाफ में महिलाओं को ज्यादातर चुने जाने की एक बड़ी वजह यह भी है कि उनका चरित्र पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा कोमल, उदार और विनम्र होता है। उनके इसी उदार चरित्र के चलते यात्रियों के मन में फ्लाइट कंपनी के प्रति एक सकारात्मक छवि बनती है।

इंधन की बचत :

एक विमान में जितना कम वजन होगा उतना ही उसका ईंधन और पैसा बचेगा। इस कड़ी में महिलाओं का वजन पुरुषों की अपेक्षा कम होता है और कम वजन विमान कंपनी के लिए एक फायदे का सौदा होता है। अक्सर फ्लाइट में पतली और कम वजन की महिलाओं को ही ज्यादातर देखा जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है।

प्रबंधन :

एक मान्यता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं प्रबंधन को संभालने में अधिक सक्षम होती हैं। वह किसी भी बात को ध्यान पूर्वक सुनती हैं और उस पर अमल भी करती हैं। इन्हीं कारणों के चलते फ्लाइट क्रू में पुरुषों की बजाए महिलाओं को ज्यादा शामिल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादातर विमान कंपनियां उन्हीं हालातों में पुरुषों को फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में चुनती हैं, जब ज्यादा बल और मेहनत का काम होता है।

 

इसे भी पढ़ें :

“हेलो फ्रेंड्स, इस पोस्ट से समबंधित कोई सुझाव हो या और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें हम जवाब जरूर देंगे ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। “

एयर होस्टेस महिला ही क्यों ? Why Air Hostess is Female?
Spread The Love
GyaniWeb

मैं इस वेबसाइट का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। और अधिक जानकारी के लिए आप मेरे इस वेबसाइट को सबस्क्राइब करें |

View Comments

Share
Published by
GyaniWeb
Tags: Air Hostess

Recent Posts

COMING SOON

Hours Minutes Seconds COMING SOON

2 weeks ago

सपनों के बारे में कुछ रोचक बातें (DREAM FACT)

सपनों के बारे में कुछ रोचक बातें (DREAM FACT) सपने हर किसी को आते हैं…

4 weeks ago

50 बेस्ट चैंनल आइडिया For यूट्यूब l Best Niches for YouTube Channel

यूट्यूब के लिए 50 बेस्ट चैनल आइडिया  | Best Topic Ideas for YouTube Channel आज…

1 month ago

परिनिर्वाण दिवस: बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर

महपरिनिर्वान दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है? बाबा साहेब अंबेडकर ने छह…

1 month ago

जेवर एयरपोर्ट या नोएडा एयरपोर्ट (ASIA’S BIGGEST AIRPORT)

जेवर एयरपोर्ट या नोएडा एयरपोर्ट (ASIA'S BIGGEST AIRPORT) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जेवर अंतरराष्ट्रीय…

1 month ago

26 नवंबर को क्यों मनाते हैं संविधान दिवस (CONSTITUTION DAY)

क्यों मनाते हैं 26 नवंबर को संविधान दिवस (Constitution Day)? जानें कारण  संविधान के निर्माण…

2 months ago